नींबू के अध्भुत लाभ ( Benefits of lemon )

11:10 Unknown 0 Comments


1. क्‍या आप बदहज्‍मी से परेशान रहते हैं? इसके लिये गरम पानी में कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं और पी जाएं। इससे चक्‍कर, डायरिया, दिल की जलन, डकार और कई अन्‍य पेट के रूग दूर हो जाएंगे। 

2.नीबू के जूस से शरीर की रोग-प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। इसके सेवन से आप बिना कमजोरी के वजन घटा लेंगे। यह सिर्फ पतला करने बल्कि मोटापा बढ़ाने में भी लाभकारी है। वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज नीबू में एक चम्मच शक्कर मिलाकर उसका जूस पीयें। 

3.सौंदर्य निखारने यानी चेहरे पर कच्चे दूध में नीबू का रस मिला कर लगाने से चेहरे के सारे दाग मिट जाते हैं। 

 4. यह एक प्राकृतिक एंटीसेप्‍टिक है जिसके प्रयोग से स्‍किन की समस्‍या सही हो जाती है। यह चेहरे से ब्‍लैकहेड और झुर्रियों को मिटाता है तथा चेहरे को साफ करता है। साथ ही यह एंटी एजिंग का भी काम करता है। साथ ही इसे पिंपल पर लगाने से पिंपल सूख जाता है व और ज्‍यादा नहीं फैलता।

5. अगर मसूडों में दर्द हो रहा हो तो उस जगह पर नींबू का रस लगाइये। अगर मसूडों से खून बह रहा हो तो नींबू का रस उसे रोक देगा और साथ ही मुंह की बदबू से भी निजात दिलाएगा। 

6.  पेट की परेशानी को दूर करने के लिए शहद में नींबू का रस नियमित रूप से सुबह लें है। इससे कब्ज  संबंधी समस्या को भी दूर किया जा सकाता है। 

7. गले की सूजन, गला बैठ जाना आदि में गर्म पानी में नींबू का रस व नमक मिलाकर गरारे करने चाहिए। जिन्हें खाँसी में पतला कफ निकलता हो उनको यह प्रयोग नहीं करना चाहिए। 

 8. नींबू पानी पीने से हाई ब्‍लड़ प्रेशर, स्‍ट्रेस, थकान और चक्‍कर आना दूर होता है। साथ ही इससे सांस की तकलीफ और अस्‍थमा की भी समस्‍या दूर होती है। 

9.अगर आपकी त्वचा तैलीय हैतो नींबू के रस मे बराबर मात्रा मे पानी मिलाकर चेहरा साफ़ करें। 
 मसूड़े फूलने पर नींबू को पानी में निचोड़ कर कुल्ला करने से अत्यधिक लाभ होगा। इतना ही नहीं नींबू से दांतों के दर्द को भी दूर किया जा सकता है। 

10. नींबू जो कि स्ट्रिस फ्रूट है, संक्रमण के खिलाफ लड़ने में सहायक होता है। यह खून में डब्‍लूबीसी और एंटीबॉडी के उत्‍पादन में मदद करता है जो कि माइक्रोओर्गेनिज्‍म और संक्रमण से लड़ते हैं। 

 11. नींबू एक एंटीऑक्‍सीडेंट है जो कि फ्री रेडिकल्‍स को डीएक्‍टिवेट करता है जिससे स्‍ट्रोक, हार्ट की बीमारी और कैंसर का खतरा नहीं हो पाता। 

12. नींबू ब्‍लड प्रेशर को कम करता है औ एचडीएल यानी की गुड कोलेस्‍ट्रॉल को बढाता है। 

13. बाल गिरनाः नींबू का रस सिर के बालों की जड़ों में रगड़कर 10 मिनट बाद धोने से बालों का पकना, टूटना या जुएँ पड़ना दूर होता है। 

 14. एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस एवं दो चम्मच शहद डालकर पीने से शरीर की अनावश्यक चर्बी कम होती है एवं पुराना कब्ज मिटता है। 

 15. सीफूड को मैरीनेट करना हो या फिर या मीट में बैकटीरया को नाश करना हो तो नींबू के रस को ही लगाया जाता है। इससे पेट गैस्‍ट्रो इंटस्‍टाइनल ट्रैक इंफेक्‍शन नहीं हो पाता।

Read more at: http://hindi.boldsky.com/health/diet-fitness/2012/benefits-lemon-juice-health-001414.html

0 comments:

Powered by Blogger.