एलोविरा के है अनमोल फायदे ( The precious advantages of Elovira )

20:31 Unknown 0 Comments


एलोविरा भारत में ग्वारपाठा या घृतकुमारी हरी सब्जी के नाम से प्राचीनकाल से जाना जाने वाला कांटेदार पत्तियों वाला पौधा है,एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसमें अन्य सभी जड़ी-बूटियों के मुकाबले अधिक गुण है। यानी व्यक्ति को फिट रखने में एलोवेरा महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं। एलोवेरा का उपयोग अनेक प्रकार की आयुर्वेदिक औषधि बनाने में किया जाता है।

इसके कुछ महत्वपूर्ण प्रयोग इस प्रकार है :-


1. शरीर में शक्ति व चुस्ती-स्फूर्ति -

एलोविरा की तासीर गर्म होती हैं। यह खाने में बहुत पौष्टिक होता है। इसे त्वचा पर लगाना भी उतना ही लाभप्रद होता है। इसकी काँटेदार पत्तियों को छीलकर एवं काटकर रस निकाला जाता है। 3-4 चम्मच रस सुबह खाली पेट लेने से दिन-भर शरीर में शक्ति व चुस्ती-स्फूर्ति बनी रहती है।

2.त्‍वचा और बालों के लाभकारी 

त्वचा की देखभाल और बालों की मजबूती व बालों की समस्या से निजात पाने के लिए एलोवेरा एक संजीवनी का काम करती है। एलोवेरा का जूस त्वचा की नमी को बनाए रखता है जिससे त्वचा स्‍वस्‍थ दिखती है। यह स्किन के कोलाजन और लचीलेपन को बढाकर स्किन को जवान और खूबसूरत बनाता है। एलोवेरा का जूस पीने से त्वचा की खराबी, मुहांसे, रूखी त्वचा, धूप से झुलसी त्‍वचा, झुर्रियां, चेहरे के दाग धब्बों, आंखों के काले घेरों को दूर किया जा सकता है।

3.रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाये 

एलोवेरा में वो औष‍धीय तत्व हैं जो शरीर में नहीं बनते बल्कि एलोवेरा से ही प्राप्त होते हैं जैसे– कुछ मिनरल और अमीनो एसिड। इन तत्वों को निरंतर शरीर की जरूरत रहती है जिसे पूरी करना भी जरूरी है। और जो खून की कमी को दूर कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढाते हैं।

दिल की बीमारी और खून का दौरा

यह शरीर में खून बढ़ाने के साथ ही खून का दौरा भी ठीक करता है। साथ ही यह शरीर में हाई ब्‍लड प्रेशर को सामान्‍य करता है, जिससे हार्ट अटैक की समस्‍या नहीं आ पाती है।

 पाचन क्रिया सही करे

 ऐलो वेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह पाचन तंत्रिका को मजबूत बनाता है जिससे कि वह पेट में जाने वाले आहारों से पौष्टिक तत्‍व को ग्रहण कर सकें। इसके रोजाना उपयोग से अपच और कब्‍ज जैसी समस्‍या भी दूर रहती है। पेट में पैदा होने वाले अल्‍सर को भी यह ठीक करता है।

मुंह के रोग दूर होते है

 मसूड़ों की तकलीफ और खून आना बंद होता है। साथ ही मुंह में अल्‍सर की बीमारी भी ठीक होती है। ऐलो वेरा जूस पीने से मोटापा भी कंट्रोल होता है और एनर्जी भी आती है।

वजन घटाने के लिए 
रोशन इक गिलास एलोवेरा जूस पीने से वजन घाट जाता है और संतुलित रहता है इसे पीने से आपकी खाने की आदत भी काबू रहता है।  इसको पीने से पाचन क्रिया भी दुरुस्त रहती है इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते है जो सरीर के लिए उपयोगी होते है ।

0 comments:

Powered by Blogger.