अंकुरित अनाज से होते है ये अदभुत लाभ (health benefits of sprouted grains)

11:43 Unknown 0 Comments

अंकुरित अनाज से हमें भरपूर न्यूट्रियंट्स मिलती है । इसमें फाइबर बहुत अधिक मात्रा में होती है। अनाज को अंकुरित करने से  इनमें मौजूद एंजाइम्स की संख्या बढ़ जाती है और इसके सभी घटक ऐसी अवस्था में पहुँच जाते है जिससे शरीर में उनका अवशोषण जल्दी होने लगता है। अनाज को अंकुरित करने से  इनमें मौजूद एंजाइम्स की संख्या बढ़ जाती है और इसके सभी घटक ऐसी अवस्था में पहुँच जाते है जिससे शरीर में उनका अवशोषण जल्दी होने लगता है।




डाइजेशन सिस्टम में अदभुत सुधार 
अंकुरित अनाज खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती हैं। अंकुरित अनाज में फाइबर भी अधिक मात्रा में रहता हैं। फाइबर के कारण यह आसानी से जल्द हजम हो जाते है और कब्ज और गैस की तकलीफ नहीं होती हैं।


आखो और बालो को खूबसूरत बनाता है
स्प्राउट्स में काफी मात्रा में प्रोटीन होती है जो की हमारी आखो और बालो के लिए बहुत फायदेमंद  है  

तेजी से करता है वजन काम 
अंकुरित अनाज पोषक तत्वों से भरपूर होने के बावजूद भी इनमे कैलोरीज की कमी रहती हैं। मोटापा से पीड़ित व्यक्तिओ के लिए यह श्रेष्ठ आहार हैं। मोटापे से परेशान लोगो के लिए ये बहुत अच्छा आहार है इसके खाने से शरीर को भरपूत पोषक तत्व मिलते है और वजन भी नहीं बढ़ता ।

शरीर की सुंदरता को बढाता है
अंकुरित आनाज का नियमित सेवन करने से शरीर की सुंदरता बढ़ती है इससे चेहरे का तेज बढ़ता है चेहरे की झुर्रिया भी ठीक करता है

शुगर diabetic  के रोगी के लिए लाभदायक


अंकुरित अनाज कैसे बनाये How to make sproudted grain
अंकुरित करने से पहले बीजो को साफ पानी से धोना चाहिए फिर बीजो को साफ पानी में भिगो केर रख दे ताकि वो अच्छे से पानी सोख ले २४ घंटो तक भिगो कर रखे अगले दिन साफ़ पानी से धो ले और किसी साफ सूती कपडे में बांध केर रख दे २४ घंटे के अंदर बीज अंकुरित हो जायेगे अंकुरित होने पर फिर से इक बार पानी से साफ़ करले अंकुरित अनाज को आप सलाद बना कर भी खा सकते है

0 comments:

Powered by Blogger.